PM Modi की तरफ से सीधे बैंक खाते मैं पहुंच रहे है 6000 रुपये…

 प्रधानमंत्री की तरफ से ₹6000 किन-किन लोगों को मिले हैं Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi yojna 2020 एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है। देखें लिस्ट में अपना नाम …
 
यह yojna मैं किसान का लाभ के लिए है। Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi yojna के अंदर किसान को 6,000 रुपये का लाभ है।और यह 6000 रुपये तीन किस्तों मे दिए जा रहे हैं। 
अगर आप एक किसान हैं तो Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi yojna की लिस्ट मै अपना नाम भी देख सकते हैं।और अगर आपका नाम लिस्ट से बाहर  है, officials साइट स  Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi yojna में अपना registration बड़ी आसानी से करा सकते हैं। 
अधिकतर किसान एक बात पर ज्यादा चर्चा करते हैं कि 
Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi योजना का केसे लाभ उठा सकते हैं। 
 तो आपको सिर्फ अपने Account number और मोबाइल number और आधार link के through आप अपना registration करा सकते हैं। और इसके बाद Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi योजना की file 2020 को download करने के लिए उस मे लिखी Policy का पालन करना जरूरी हैं। 
 

क्योंकि ये बात को मालूम हैं कि पूरे मुल्क मे corona से हालत गंभीर है इसके मधे नजर रखते हुए सर्कार ने Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi योजना की schem किसानो के लिए निकालीी गई है। इसमे सरकार किसानो को  6000 रुपये 3 किस्तों मे लाभ आरती को उसके अकाउंट मे अप्रैल के पहले हफ्ते मे डालने का फैसला लिए है  Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi योजना कि पहली किस्त मे 2000 रूपए डाले जायेगे। इससे किसानों को कोरोना के संकट के चलते हुए इस मजबूरी का सामना करने में बहुत मदद मिलेगी।

 Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi योजना registration कैसे करा सकते है How to Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi योजना Register?
 Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi योजना के अंदर जो किसान है उसे ही ये फॉर्म  रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसमे  official site पर जाकर बड़ी आसानी से कर सकते हैं और हाँ आप किसान सम्मान निधि के मोबाइल app से registered करा सकते है 
पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी के रूप में खुद को पंजीकृत करना बहुत आसान है। आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आप किसान सम्मान निधि के मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं।
Official website में जाने के बाद आपको आधार कार्ड जमा करना होगा और अपनी फोटो को स्कैन करा के add कराना पड़ेगा, और आगे जारी रखने वाले बटन को दबाना पड़ेगा। इसके बाद अपनी information उसके अंदर भरे। 
 Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi योजना की लिस्ट मे अपना नाम केसे check करे, How to Check Your Name?
सबसे पहले आपको official website पर जाना होगा उसके बाद आपको  “Farmer Corner” पर जाना होगा, फिर उसके बाद “Beneficiary Status” पर।
 “Beneficiary Status” जाने के बाद आपको मोबाइल नंबर या आधार कार्ड वाला कोई भी एक पर क्लिक करे उसमे अपनी details दीजिए उसके बाद “गेट डेटा” पर क्लिक कीजिए। 
अगर आपका नाम लिस्ट मे होगा तो आपके अकाउंट मे अप्रैल के पहले हफ्ते से Pehli किस्त आने सुरु हो जाएगी अन्यथा आप का नाम लिस्ट मे नही आय़ा तो आपको नीचे गए डिटेल्स के अनुसार अपने आप ही रजिस्टर करना होगा। 
धन्यवाद। 
#atozgyan.com
#Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi yojna
#kisaan 
#Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi योजना थ्रो 6000 रूपए 
Spread the love

Leave a Comment