सऊदी किंग ने साफ बताया, इस बार कैसे रहना है रोजा और तरा’वीह होगी या नहीं, इसका भी फैसला..और इस साल यह पूरी दुनिया में देखने को मिलेगा

सऊदी किंग ने साफ बताया, इस बार कैसे रहना है रोजा और तरा’वीह होगी या नहीं, इसका भी फैसला..

मुस्लिमो का पवित्र महीना Ramdan बस आने वाला है लेकिन हर साल की तरह इस साल Ramdan में वैसी रौनक नहीं रहेगी क्योंकि पुरी दुनिया एक ड’र के साए में है। आपको बता दें कि  ने Saudi Arabia  इस साल होने वाले त’रावीह की Namaz को स्थागित कर दिया है। हालांकि मक्का श’रीफ वा मदीना शरीफ में कुछ चय नित लोगों के साथ तरा बीह की जा सकेगी। सऊदी सर कार ने ये कड़ा फैसला,
इस लिए लिया क्योंकि Saudi में covid-19 के मरीजो की संख्या 4,934 है जिसमें 65 लोगो की जा’न अब तक जा चुकी है। ऐसे में सऊदी कोई भी ऐसा कदम नहीं उठाना चाहता जिससे कि बि’मारी में इजाफा हो। ये अफ सोस जनक खबर सऊदी अरब के इ’स्लामी मामलों के मंत्रा लय मार्ग दर्शन द्वारा किया गया है। मंत्रा लय ने इस बात की पुष्टि की कि पुरे Ramdan के दौरान ये प्रति बंध लगा रहेगा।
जिसमें तरा वीह की Namaz भी आती है। वहीं ये बात भी साफ कर दी गई कि मक्का शरीफ और मदी’ना शरीफ में तरा’वीह की नमाज़ होगी। हालांकि ये Namaz में आम लोगों की जानें की अनु मति नहीं होगी। इस तरावीह की Namaz में कुछ खास लोगों की जानें की अनु मति होगी। लेकिन सभी अपने अपने घरों में तरावीह की Namaz अदा कर सकेंगे। ऐसे में शायद ही ऐसा पहली बार हो रहा होगा कि खाने काबा में इस बात आम लोग Namaz अदा नहीं कर सकेगे।
                            

                       और
 इस साल यह पूरी दुनिया में देखने को मिल सकता है 
क्योंकि Corona को लेकर पूरी दुनिया इस वक़्त दहशत में है। वहीँ अधिकतर देशों में इस वक़्त लॉक Down लगा हुआ है। भारत में भी आज PM Modi ने ऐलान कर दिया है कि Lock डाउन बढ़ाया जायेगा और अब यह तीन मई तक के लिए कर दिया गया है।
पूरी दुनिया में इस बार कैसे मनाया जायेगा Ramdan, इधर Muslim परे शान, उधर यहू दियों ने..
पुरी दुनिया में कई घर्म है। जिनके अपने अपने घार्मिक अनु ष्ठान वा त्योहार होते हैं। जो सभी घर्मो के लोग अपने अपने तरीके से मनाते हैं लेकिन इस बार काफी कुछ अलग है। आपको बता दें कि Corona Virus ने सभी घ’र्मो के त्योहार को बुरी तरह प्रभा वित कर चुके हैं। सभी घ’र्मो के लोग अपने अपने घर्मो के त्यो हार के लिए चितितं हैं। Muslimo का सबसे पवित्र और बड़ा त्योहार Ramdan बस, आने वाला है। ऐसे में बड़ा सवाल है कि इस बार Ramdan कैसे मनाया जाएगा। हर साल की तरह इस साल Ramdan में शायद ही वैसा रौनक देखने को न मिले। तो दुसरी ओर यहुदी समु दाय भी बेहद चिंतित हैं क्योंकि यहु’दी कलें डर का सबसे घा र्मिक उत्सवों में से एक पासो वर की शुरुआत आठ अप्रैल की शाम से हो रहा है। इस खास मौके पर यहुदी परिवार और उनके करी बियों साथ जुटते हैं।
और विशेष व्यंजन सेंडर खाते है। घा’र्मिक किताबे पढ़ते हैं। गाने गाते हैं और कहा’नी सुनते हैं। ये त्योहार दर असल मिस्र की गुलामी से आजादी के तौर पर मनाते हैं। लेकिन इस Corna Virus से ये त्यो हार भी प्रभा वित हुआ। ईस्टर और Ramdan दोनों ही नज दीक है। दुनिया भर में इसाई और Muslimo को ये दुविधा झेलनी पड़ सकती है। हालांकि अमे रिका जहां बड़ी संख्या में लोग Corona Virus से संक्र मित हैं।
वहीं कुछ चर्च और पादरी घर रहने को आदेश को नहीं मान रहे है। लेकिन जो लोग आइ सो लेशन में है वो कैसे इस त्योहार को मनाए। वहां के लोग इस त्योहार को मनाना चाहते हैं। लेकिन फिल हाल अभी आने वाले कुछ महीनों तक ऐसे ही हालात रहने वाले हैं। ऐसे में देखना है कि हम किस तरह से इन चुनौतियों का सामना करते हैं।
#Ramdan
#Namaz
#king Salman
#Macca
#Madina
#atozgyan.com
Spread the love

Leave a Comment