नॉर्मल गले की खराश है या कोरोनावायरस ऐसे करें पहचान.

download Here AarogyaSetu Apps

नॉर्मल गले की खराश है या कोरोनावायरस ऐसे करें पहचान.
जैसा कि आपको पता है इन दिनों कोरोनावायरस का संग्राम दुनियाभर में फैला हुआ है ऐसे ही में हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती यह होती है कि आखिरकार हम कैसे पहचान करें कोरोनावायरस का संक्रमण है या नॉर्मल खांसी जुखाम या गले में खराश है.
आज हम आपको कुछ उपाय बताएंगे और कुछ ऐसे लक्षण में बताएंगे जिनके जरिया पहचान कर सकेंगे कि आपको कोरोनावायरस का संक्रमण है या कोई और नार्मल फ़लूं है.
गले में खराश होना वैसे तो आम बात है परंतु गले में खराश होना एक कोरोनावायरस का भी लक्षण है इसलिए हमारे सामने यह चुनौती होती है कि हम आखिरकार कैसे पहचाने कि हमें कोरोनावायरस है या कोई और नॉर्मल फल यूं तो आपके लिए यह जानना बहुत ही जरूरी है कि अगर आपको गले में खराश है और यह गले की खराश 2 या 3 दिन तक रहती है और इसके दौरान अगर आपको किसी प्रकार का कोई की फीवर या खांसी नहीं आ रही है तो यह गले की खराश है किसी अन्य फ्लू के कारण भी हो सकती है परंतु अगर आपके गले में खराश है और सूखी खांसी आ रही है और आप किस चीज में ज्यादा तेज दर्द रहता हो और यह तीन चार दिन से ज्यादा आपको अनुभव हो रहा हो तो यह कोरोनावायरस का संक्रमण भी हो सकता है.
अगर आपको हल्की खांसी और गले में खराश है तो आप नॉरमल फलों की टेबलेट या कोई दवाई डॉक्टर की सहायता से ले सकते हैं अगर आपको 2 या 3 दिन में आपकी सेहत में फ़र्क अनुभव ना हो तो यह वाक्य चिंताजनक है और यह लंबे समय तक चलने वाली गले की खराश और खांसी कोरोनावायरस करो संक्रमण भी हो सकता है.
अगर आपके शरीर में खांसी जुकाम बुखार और बदन दर्द जैसी समस्या दो-तीन दिन से ज्यादा महसूस होती हो और बदन में कमजोरी महसूस हो तो यह कोरोनावायरस का लक्षण भी हो सकता है इसलिए आपको अपने स्वास्थ्य की जांच डॉक्टर से जरूर करानी चाहिए.
स्वास्थ्य संबंधित ऐसी जानकारी और भी पाने के लिए हमारे चैनल को फॉलो करना ना भूलिए.
Spread the love

Leave a Comment