जनधन खाता धारकों के लिए अच्छी खबर: PM मोदी ने बताया कब किसके खाते में आयेंगे पेसे.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत जन धन खाताधारकों के अकाउंट में 500 रुपये की रकम कल से​ मिलनी शुरू कर दी जाएगी. यह रकम केंद्र सरकार की तरफ से अगले तीन महीनों तक लाभार्थियों को दी जाएगी.

आज खुद प्रधानमंत्री ने सभी जनधन खाताधारकों को ये जानकारी दी है.

 जन धन योजना (Jan Dhan Account) के तहत लाभार्थियों (Beneficiaries) को कल से बैंक खाते में 500 रुपये की पहली किस्त मिलनी शुरू हो जाएगी. केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के बाद गरीब वर्ग को राहत देते हुए ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ के तहत 500 रुपये प्रति महीने की रकम डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के जरिए देने का ऐलान किया था. यह रकम केंद्र सरकार की तरफ से अगले तीन महीनों तक लाभार्थियों को दी जाएगी.
टाइम टेबल के आधार पर निकाल सकेंगे पैसे

अब कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Pandemic) को देखते हुए एहतियात के तौर पर बैंकों ने सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) को ध्यान में रखा है. बैंकों ने खाताधारकों को उनके अकाउंट नंबर के आधार पर एक टाइम टेबल जारी किया है, जिसके आधार पर लाभार्थी अपने अकाउंट से यह रकम निकाल सकेंगे. बैंकों ने इस टाइम टेबल को लेकर कहा है कि यह केवल इसी महीने के लिए लागू होगा.
ये होंगे तारीख खाते में पैसा पहुंचने का

  • जिन खातों का अंतिम अंक  0 या 1 है वे खाताधारक 3 अप्रैल को भुगतान प्राप्त करें.
  •  जिन खातों का अंतिम अंक  2 या 3 है वे खाताधारक 4 अप्रैल को भुगतान प्राप्त करें. 
  •  जिन खातों का अंतिम अंक  4 या 5 है वे खाताधारक 7 अप्रैल को भुगतान प्राप्त करें.
  •  जिन खातों का अंतिम अंक  6 या 7 है वे खाताधारक 8 अप्रैल को भुगतान प्राप्त करें. 
  •  जिन खातों का अंतिम अंक  8 या 9 है वे खाताधारक 9 अप्रैल को भुगतान प्राप्त करें.

9 अप्रैल के बाद कभी भी निकाल सकेंगे पैसे
जिन खाताधारकों का अकाउंट नंबर 8 और 9 नंबर से खत्म होता है, वो 9 अप्रैल को अपने अकाउंट से यह राशि निकाल सकेंगे. बैंकों ने कहा है कि 9 अप्रैल के बाद कोई भी खाताधारक किसी भी दिन बैंक जाकर यह रकम निकाल सकेगा. बैंकों ने सभी लाभार्थियों से अनुरोध किया है कि अपनी सुरक्षा और अन्य लोगों की सुविधा को ध्यान में रखकर मदद करें.

बैंक एसोसिएशन ने क्या कहा?
इंडियन बैंक एसोसिएशन ने कहा, ‘चूंकि, यह रकम सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जा रही है, ऐसे में लाभार्थियों को एक ही दिन बैंक जाकर पैसे निकालने की जरूरत नहीं है. अपनी सुविधानुसार किसी अन्य दिन भी बैंक पहुंचकर इस रकम को निकाला जा सकता है.’

इन तरीकों से भी निकाल सकेंगे पैसे
एसोसिएशन ने लाभार्थियों से यह भी अनुरोध किया कि वो अपने नजदीकी एटीएम जाकर भी अपने रुपे कार्ड, बैंक मित्र के जरिए भी पैसे निकाल सकते हैं. उन्हें बैंक ब्रांच में भीड़ लगाने से बचना होगा. किसी भी एटीएम से पैसे निकासी करने पर कोई भी चार्ज नहीं देना होगा. हाल ही में सरकार ने इस बारे में भी दिशानिर्देश जारी किया था.


#Atozgyan.com
#Jan Dhan Account
#PM MODI
#CORONAVIRUS 
#COVID-19
#Jan DHAN YOJNA Account
#PM Modi debit 500 rupees 
Spread the love

Leave a Comment